Khabar AajkalNewsPopular

भारत-बांग्लादेश सीमा पर 81 सोने के बिस्किट के साथ तस्कर गिरफ्तार

भारत-बांग्लादेश सीमा पर 81 सोने के बिस्किट के साथ तस्कर गिरफ्तार
-कुल वजन 9.792 किलोग्राम है, जिनका बाजार मूल्य 5,02,83,511 रुपये 
 अशोक झा, सिलीगुड़ी: पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में सोमवार की सुबह दक्षिण बंगाल सीमान्त के अंतर्गत जिले के सीमावर्ती इलाके में तैनात 68 वीं वाहिनी की सीमा चौकी रनघाट के जवानों ने अपनी मुस्तैदी का परिचय देते हुए एक तस्कर को 81 सोने के बिस्किट के साथ दबोच लिया, जिन्हे वह अवैध तरीके से बांग्लादेश से भारत ला रहा था। जब्त किए गए बिस्किटों का कुल वजन 9.792 किलोग्राम है, जिनका बाजार मूल्य 5,02,83,511 रुपये हैं। गिरफ्तार तस्कर की पहचान उत्तर 24 परगना जिले के नाजिम मंडल (31) के रूप में हुई है। जब्त सोने के बिस्किटों को कस्टम विभाग को सौंप दिया गया
बीएसएफ (BSF) द्वारा जारी बयान में बताया गया है कि पूछताछ के दौरान आरोपी तस्कर ने बताया कि वह आज अंतर्राष्ट्रीय सीमा के समीप खेती करने गया था, जहां एक बांग्लादेशी ने उसे सोने के बिस्किट दिए, जिनको लेकर वह अपने गांव की ओर आ रहा था, तभी बीएसएफ के जवानों ने उसे पकड़ लिया। गिरफ्तार किये गए व्यक्ति को जब्त सोने के बिस्किटों के साथ कस्टम विभाग, बगदाह को सौंप दिया गया है। अब इस मामले में आगे की कार्रवाई कस्टम विभाग की ओर से किया जाएगा।
इससे पहले 07 और 09 सितंबर, 2022 को भी 68 वीं वाहिनी की ही सीमा चौकी मामाभागिना के जवानों ने कुल 2.40 करोड़ मूल्य के 40 बिस्किट जब्त किए थे और लगातार तस्करों के मंसूबों को नाकाम करते हुए सोने की जब्ती करने में सफलता प्राप्त कर रहे हैं। योगेन्द्र अग्रवाल, 68 वीं वाहिनी के कमांडिंग ऑफिसर ने बताया कि भारत बांग्लादेश सीमा पर तस्कर दिन प्रति दिन नए तरीके से तस्करी करने की कोशिश करते है लेकिन हमारे जवानों की सतर्कता के कारण उनके मनसूबे पूरे नहीं हो पाते।
चार दिनों में बीएसएफ ने पकड़ी तीसरी खेंप
भारतीय महिला तस्करों को किया गिरफ्तार
68 वीं वाहिनी के कमांडिंग ऑफिसर ने बताया कि हम सीमा पार अपराधों को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है। दूसरी ओर, विशेष सूचना पर,BOP-Gede,54 Bn जिला-नादिया में बीएसएफ के सैनिकों ने तस्करी के प्रयास को विफल कर 5 भारतीय महिला तस्करों (women smugglers) को चांदी की आउटलाइन चूड़ियों के साथ 696ग्राम सोने सहित पकड़ा, जिसकी कुल कीमत लगभग 35.5लाख रुपये है, जिसे बांग्लादेश से तस्करी कर भारत लाया जा रहा था।
बंगाल में लगातार बढ़ रहे है सोने की तसकरी के मामले
बता दें कि हाल ही में पश्चिम बंगाल में सोने की तस्करी के मामले बढ़े हैं।
 सीमा पर बीएसएफ के जवानों ने भी निगरानी बढ़ी दी है, जबकि एयरपोर्ट पर तस्करी किये जा रहे सोने की बड़ी खेंप पकड़ी गयी है। सोने की तस्करी के बढ़ते मामलों को लेकर निगरानी और जांच बढ़ा दी गयी है। रिपोर्ट अशोक झा

Related Articles

Back to top button