Khabar AajkalNewsPoliticsPopular

राज्य में 89,000 शिक्षकों की जाएगी भर्ती, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किया ऐलान

राज्य में 89,000 शिक्षकों की जाएगी भर्ती, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किया ऐलान
-सीएम ममता बनर्जी ने पाठ्यक्रम में नैतिक शिक्षा शामिल करने का प्रस्ताव शिक्षा विभाग के समक्ष रखा
अशोक झा, सिलीगुड़ी: पश्चिम बंगाल में शिक्षकों की नियुक्ति से जुड़े कई मामलों से पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी की सरकार काफी असहज है। कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश पर कई मामलों में सीबीआई जांच चल रही है। विपक्ष राज्य सरकार पर लगातार हमले कर रहा है, क्योंकि भर्ती से जुड़े कई भ्रष्टाचार सामने आए हैं। इस बीच, सोमवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर बड़ा ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में राज्य में 89,000 शिक्षकों की भर्ती होने जा रही है। इसके साथ ही सीएम ममता बनर्जी ने पाठ्यक्रम में नैतिक शिक्षा शामिल करने का प्रस्ताव शिक्षा विभाग के समक्ष रखा।
सोमवार को ममता बनर्जी के भाषण में शिक्षकों को श्रद्धांजलि देने के अलावा कई मुद्दों का जिक्र किया गया। समाज के निर्माण में शिक्षकों की भूमिका को लेकर मुख्यमंत्री ने अपने जीवन का अनुभव बयां किया है। उन्होंने विभिन्न जनहित मामलों के चलते नौकरी देने की प्रक्रिया को लेकर भी नाराजगी जताई है।

जल्द ही बंगाल में होगी 89 हजार शिक्षकों की भर्ती

मुख्यमंत्री ने शिक्षक दिवस पर बोलते हुए 2011 के बाद तृणमूल के दौर में बने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों का जिक्र किया। उन्होंने आने वाले दिनों में शिक्षकों की नियुक्ति के संबंध में कहा, ”स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से 2 लाख 63 हजार शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है। 10 हजार विश्वविद्यालय के शिक्षकों की नियुक्ति की गई है. अन्य 89 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।” नौकरी देने को लेकर ममता बनर्जी ने भी अपनी सरकार की इच्छा जाहिर की है। उन्होंने कहा, ‘मैं नौकरी देना चाहती हूं, लेकिन कुछ लोग रोजगार समाप्त करने के लिए जनहित याचिका दायर करते हैं। हर चीज में जनहित याचिका (जनहित याचिका) दायर कर दी जाती है. कुछ भी करो, तो गाली देते हैं।

कौशल विभाग में प्रशिक्षित युवकों को मिलेगी नौकरी

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि मामले से जुड़ी पेचीदगियों के चलते नौकरी देने में काफी समय लग रहा है। उन्होंने कहा, “89,000 बच्चों की नौकरियों की व्यवस्था में जनहित याचिका के कारण काफी समय लग रहा है। अगर यह तीन महीने में किया जा सकता था, तो अब इसमें 1 साल लगेगा।” इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने भर्ती के बारे में कहा, “मैं अगले 15 दिनों में कौशल विभाग के प्रशिक्षण वाले 30,000 बच्चों को भर्ती पत्र सौंपूंगी।” मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यह भी कहा कि कौशल विकास के माध्यम से नौकरी चाहने वालों को प्रशिक्षण प्रदान करने के अलावा, राज्य सरकार ने नौकरी चाहने वालों की तलाश करने वाली सभी कंपनियों के लिए एक पोर्टल बनाया है। पिछली वाम सरकार पर हमला बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ”तत्कालीन शिक्षा मंत्री ने कहा कि उनके नंबर नहीं आने दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, “हमारे जमाने में कागज है, इसलिए भ्रष्टाचार पकड़ा जाता है। वामपंथी काल में कोई कागज नहीं है, हमें वह नहीं मिला, जिन्हें न्याय नहीं मिला, उन्हें न्याय मिलेगा। रिपोर्ट अशोक झा

Related Articles

Back to top button