Khabar AajkalNewsPopular

#अब शिक्षकों पर भी गिरेगी गाज,2011 शिक्षक भर्ती की ईडी करेगी जांच!!

#अब शिक्षकों पर भी गिरेगी गाज,2011 शिक्षक भर्ती की ईडी करेगी जांच!!
-जांच की आग की लपटें उन शिक्षकों को भी जला सकती हैं जो सालों से ठाठ से सरकारी नौकरी कर रहे हैं
अशोक झा, सिलीगुड़ी पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले में अब एक नया मोड़ आया है। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि स्कूल टीचर्स पर भी गाज गिर सकती है। की आग की लपटें उन शिक्षकों को भी जला सकती हैं जो सालों से ठाठ से सरकारी नौकरी कर रहे हैं। अगर उनकी भर्ती प्रक्रिया में कोई घपला मिलता है तो  तृणमूल कांग्रेस के शासनकाल में पश्चिम बंगाल के गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल्स में हुईं शिक्षक भर्तियां अब जांच एजेंसियों के रडार में आ गई हैं।
ED ने मांगी 2011 से भर्ती होने वाले टीचर्स की डीटेल

रिपोर्ट के अनुसार, प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने उन सभी प्राइमरी स्कूल टीचर्स की जानकारी मांगी है जिनकी भर्ती वर्ष 2011 या इसके बाद हुई. पश्चिम बंगाल प्राइमरी एजुकेशन बोर्ड से ये डीटेल मांगी गई है। West Bengal प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ‘हमने सभी जिलों के प्राइमरी स्कूल काउंसिल को दो दिन के अंदर भर्ती होने वाले सभी शिक्षकों की डीटेल सबमिट करने के लिए पत्र लिख दिया है. इसमें टीचर्स के नाम, पता, TET रोल नंबर और जिस प्राइमरी स्कूल में टीचर की नौकरी मिली।  ये सभी डीटेल्स होंगी।  गौरतलब है कि दो केंद्रीय जांच एजेंसियां- सीबीआई और ईडी करोड़ों के इस भर्ती घोटाले की जांच में जुटी हैं, जिसने पूरे देश को हिला दिया. घोटाले के आरोप में पश्चिम बंगाल के तत्कालीन शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी को गिरफ्तार किया गया. वहीं, उनकी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के दो फ्लैट्स से ED ने 50 करोड़ रुपये कैश और करोड़ों की ज्वेलरी बरामद की। टीएमसी विधायक और स्टेट प्राइमरी एजुकेशन बोर्ड के पूर्व चेयरमैन माणिक भट्टाचार्य से भी ईडी ने पूछताछ की थी. इसी साल की शुरुआत में भर्ती घोटाले में उनकी मिलीभगत पर कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश पर उन्हें चेयरमैन के पद से हटाया गया था।

TMC के समय हुए थे 3 TET Exams

तृणमूल कांग्रेस के समय में पश्चिम बंगाल में तीन बार टीईटी परीक्षा हुई थी- 2012, 2014 और 2017 में. मुख्य रूप से 2014 की परीक्षा में गड़बड़ियां उजागर हुईं, जिसके बाद बड़े स्तर पर जांच शुरू की गई। ये एजेंसियां स्कूल सर्विस कमीशन (SSC) द्वारा की गई शिक्षक भर्ती में धांधली के आरोपों की भी जांच कर रही है। रिपोर्ट अशोक झा

Related Articles

Back to top button