Khabar AajkalNewsPopular

#सुरक्षित शनिवार कार्यक्रम के तहत नाव दुर्घटना एवं पानी में डूबने से बचाव के संदर्भ में दी गई जानकारी !!

#सुरक्षित शनिवार कार्यक्रम के तहत नाव दुर्घटना एवं पानी में डूबने से बचाव के संदर्भ में दी गई जानकारी !!

#गलगलिया :- मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत हाई स्कूल गलगलिया में सुरक्षित शनिवार का आयोजन किया गया। वार्षिक कैलेंडर के अनुसार अगस्त माह के चौथे शनिवार को नाव दुर्घटना एवं पानी में डूबने से बचाव के संदर्भ में बच्चों को जानकारी दी गयी।

विद्यालय के फोकल शिक्षक विकास कुमार ने बताया कि वर्षा ऋतु में नदियों, तालाबों और गड्ढों में पानी का जलस्तर बढ़ा रहता है। इसमें खास तौर से बच्चों के डूबने की आशंका बनी रहती है। मद्देनजर हमें सफेद पट्टी वाली नाव, रजिस्टर्ड नाव, जीवन रक्षक सामग्री वाली नाव पर ही सवारी करनी चाहिए।

उन्होंने बताया कि जर्जर तथा ओवरलोड नाव पर कभी भी नहीं चढ़ना चाहिए। कार्यक्रम में बच्चों को बरसात के इस मौसम में घर के आसपास खेलते समय बॉल पानी से भरे गड्ढा में जाने पर पानी में जाने से परहेज करने के संबंध में विस्तार से बताया गया।

इस दौरान पानी में डूब रहे व्यक्ति को कैसे बचाया जाए और डूबे हुए व्यक्ति को प्रथमिक उपचार का भी मॉक ड्रिल कराया गया। घटना के बाद जितनी जल्दी हो सके पीड़ित को अस्पताल पहुंचाने की बात कही गई।

वहीं प्रधानाध्यापक अर्जुन पासवान ने बरसात के दिनों में विद्यालय आने-जाने के समय सड़क किनारे जल-जमाव से बच्चों के बचाव व नाव से स्कूल आने-जाने के दौरान बरती जाने वाली सावधानी के संबंध में विस्तृत जानकारी दी ।

बताते चले कि विद्यालय के शिक्षक द्वारा प्रत्येक शनिवार को आपदा से बचाव के लिए बच्चों को अलग-अलग थीम पर जानकारी दी जाती है। 
#KhabarAajkal

Related Articles

Back to top button