Khabar AajkalNewsPopularSiliguri

ScienceCity : उत्तर बंगाल विज्ञान केंद्र ने मनाई रजत जयंती

#ScienceCity : उत्तर बंगाल विज्ञान केंद्र ने मनाई रजत जयंती

पिछली सदी के 80 के दशक के उत्तरार्ध में सिलीगुड़ी और उसके आस-पास के क्षेत्रों के विज्ञान के प्रति उत्साही लोगों ने इस क्षेत्र में विज्ञान को लोकप्रिय बनाने के लिए एक विज्ञान केंद्र की स्थापना की आवश्यकता महसूस की। विज्ञान केंद्र की स्थापना के लिए सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों ने आगे आकर सहयोग का हाथ बढ़ाया। अंततः, राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद (एनसीएसएम) ने सभी प्रमुख हितधारकों की सहायता और सहयोग से सिलीगुड़ी में उत्तर बंगाल विज्ञान केंद्र (एनबीएससी) स्थापित करने का निर्णय लिया।

17 अगस्त, 1997 को एनबीएससी, सिलीगुड़ी का उद्घाटन डॉ. शंकर सेन, प्रभारी मंत्री, बिजली, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और गैर-पारंपरिक ऊर्जा स्रोत, पश्चिम बंगाल सरकार से अशोक भट्टाचार्य, प्रभारी, शहरी विकास मंत्री और नगरपालिका आदि गणामान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में किया था।

उत्तर बंगाल विज्ञान केंद्र (एनबीएससी), सिलीगुड़ी ने 2022 में अपनी 25 वीं वर्षगांठ को वर्ष भर की गतिविधियों का आयोजन करके एक उपयुक्त तरीके से मनाया जो आज से शुरू हो रही है।

उत्तर बंगाल विज्ञान केंद्र (एनबीएससी) के रजत जयंती समारोह के हिस्से के रूप में, सिलीगुड़ी राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद-एनसीएसएम संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार की एक इकाई, एक नई 3 डी फिल्म “𝐷𝑟𝑎𝑚𝑎𝑡𝑖𝑐 ” और एक प्रदर्शनी “25 ” का उद्घाटन आज अरविंद कुमार मिश्रा, निदेशक, दार्जीलिबग हिमालयन रेलवे (डीएचआर) ने प्रो. सुभाष चौधरी की गरिमामयी उपस्थिति में किया।

इस अवसर पर एलएसी सदस्यों के साथ एनबीएससी, सिलीगुड़ी के वर्तमान और पूर्व अधिकारियों को सम्मानित किया गया।
इस आयोजन के उपलक्ष्य में पदम-नृत्य-अकादमी द्वारा प्रस्तुत भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

नार्थ बंगाल साइंस सेंटर के 25वी वर्षगाठ पर ख़बर आजकल की तरफ से बहुत बहुत बधाई ❗️

Related Articles

Back to top button