Covid 19

शेयर बाजार के किंग राकेश झुनझुनवाला का निधन

शेयर बाजार के किंग राकेश झुनझुनवाला का निधन
-पिता ने ट्रेडिंग के लिए रुपए देने से साफ इनकार कर दिया था
-5000 से शुरू की दलाली और आज 40 हजार करोड़ रुपए नेटवर्थ
अशोक झा, सिलीगुड़ी: दिग्गज बिजनेसमैन 62 साल के राकेश झुनझुनवाला का आज मुंबई के कैंडी अस्पताल निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार थे। राकेश झुनझुनवाला हाल ही में आकासा एयरलाइंस के के उद्घाटन समारोह में सार्वजनिक तौर पर दिखे थे।बता दें कि राकेश झुनझुनवाला की नेटवर्थ 40 हजार करोड़ रुपए बताई जाती है। इतनी संपत्ति का मालिक बनने के लिए उन्होंने काफी मेहनत की। कहा जाता है कि राकेश झुनझुनवाला ने कॉलेज के बाद से ट्रेडिंग में जाने का मन बना लिया था। इस बारे में जब उन्होंने अपने पिता राधेश्याम झुनझुनवाला (इनकम टैक्स अधिकारी) को बताया तो पिता ने ट्रेडिंग के लिए रुपए देने से साफ इनकार कर दिया। बताया जाता है कि इसके बाद राकेश झुनझुनवाला ने किसी तरह पांच हजार रुपए जमा किए और 1985 में पांच हजार रुपए लेकर दलाल स्ट्रीट पहुंचे। इन रुपयों को उन्होंने इन्वेस्ट किया। थोड़े दिनों बाद उन्होंने 43 रुपए के हिसाब से टाटा टी के 500 हजार शेयर खरीद लिए।

2 लाख 15 हजार के इन्वेट पर हुआ पांच लाख रुपए का मुनाफा
राकेश झुनझुनवाला ने टाटा टी के 5000 हजार शेयर 43 रुपए के हिसाब से खरीदे यानी उन्होंने 2 लाख 15 हजार रुपए इन्वेस्ट किया। करीब 90 दिनों बाद जब टाटा टी के शेयर के भाव ऊपर चढ़े तो उन्होंने इसे 143 यानी एक शेयर पर 100 रुपए के मुनाफे से बेच दिया। तीन महीने में ही राकेश झुनझुनवाला को पांच लाख रुपए का मुनाफा हो गया। इसके बाद राकेश झुनझुनवाला ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

राकेश झुनझुनवाला के परिवार में कौन-कौन

राकेश झुनझुनवाला का शादी 1987 में रेखा झुनझुनवाला से हुई थी। उनके परिवार में रेखा झुनझुनवाला के अलावा बेटी निष्ठा झुनझुनवाला, दो बेटे आर्यमन और आर्यवीर झुनझुनवाला हैं।

जड़ें राजस्थान से जुड़ीं लेकिन दिल से मुंबईकर थे राकेश झुनझुनवाला

राकेश झुनझुनवाला का परिवार मूलरूप से राजस्थान के झुंझुनूं से आता है लेकिन काफी पहले इनका परिवार देश की आर्थिक राजधानी मुंबई शिफ्ट हो गया। कहा जाता है कि जड़ें तो राकेश झुनझुनवाला की राजस्थान से जुड़ी थीं लेकिन वे दिल से मुंबईकर थे। ट्रेडिंग से हटकर उन्होंने बॉलीवुड में भी कदम रखा था। उन्होंने श्रीदेवी की फिल्म इंग्लिश-विंग्लिश, शमिताभ और का एंड की को प्रोड्यूस भी किया था। रिपोर्ट अशोक झा

Related Articles

Back to top button