Khabar AajkalNewsPoliticsPopular

एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ का समर्थन करेगी मायावती

एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ का समर्थन करेगी मायावती
-उपराष्ट्रपति पद के लिए भी दिनांक 6 अगस्त को चुनाव होने जा रहा है
अशोक झा, सिलीगुड़ी: उप राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारों के समर्थन पर राजनीतिक दल अपनी स्थिति साफ करते जा रहे हैं। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सुप्रीमो मायावती ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ का समर्थन करेगी। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए 6 अगस्त को होने वाले मतदान से पहले बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने बड़ा ऐलान किया है और बताया है कि उपराष्ट्रपति चुनाव में बसपा के सांसद किस उम्मीदवार को वोट देंगे। मायावती ने ट्वीट कर बताया कि उपराष्ट्रपति चुनाव में उनकी पार्टी ने एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़  को अपना समर्थन देने का फैसला किया है।
मायावती ने किया जगदीप धनखड़ को समर्थन देने का ऐलान

मायावती ने ट्वीट कर कहा, ‘सर्वविदित है कि देश के सर्वोच्च राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में सत्ता और विपक्ष के बीच आम सहमति ना बनने की वजह से ही इसके लिए फिर अन्ततः चुनाव हुआ। अब ठीक वही स्थिति बनने के कारण उपराष्ट्रपति पद के लिए भी दिनांक 6 अगस्त को चुनाव होने जा रहा है। मायावती ने दूसरे ट्वीट में कहा, ‘बीएसपी ने ऐसे में उपराष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में भी व्यापक जनहित और अपनी मूवमेंट को भी ध्यान में रखकर जगदीप धनखड़ को अपना समर्थन देने का फैसला किया है और जिसकी मैं आज औपचारिक रूप से घोषणा भी कर रही हूं।सर्वविदित है कि देश के सर्वोच्च राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में सत्ता व विपक्ष के बीच आम सहमति ना बनने की वजह से ही इसके लिए फिर अन्ततः चुनाव हुआ। अब ठीक वही स्थिति बनने के कारण उपराष्ट्रपति पद के लिए भी दिनांक 6 अगस्त को चुनाव होने जा रहा है।

मनोनीत सदस्य भी कर सकते हैं वोटिंग: उप राष्ट्रपति का पद देश का दूसरा सबसे बड़ा संवैधानिक पद होता है। उप राष्ट्रपति पद के चुनाव में लोकसभा एवं राज्यसभा के सदस्य मतदान करते हैं। इस चुनाव में मनोनीत सदस्यों को भी वोटिंग करने का अधिकार होता है। उप राष्ट्रपति चुनाव में विधानसभा एवं विधानपरिषद के सदस्य मतदान नहीं करते हैं। इस चुनाव में कांग्रेस, एनसीपी, डीएमके, माकपा, भाकपा, टीआरएस, सपा, राजद, जेएमएम सहित विपक्ष की करीब 17 पार्टियां अल्वा का समर्थन कर रही हैं। जबकि एनडीए उम्मीदवार धनखड़ के समर्थन में भाजपा सहित 20 दल हैं। रिपोर्ट अशोक झा

Related Articles

Back to top button