Khabar AajkalNewsPoliticsPopular

पात्रा चॉल जमीन घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में संजय राउत गिरफ्तार

पात्रा चॉल जमीन घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में संजय राउत गिरफ्तार
– महाराष्ट्र सुरक्षा चाक-चौबंद राजनीतिक गतिविधि तेज
अशोक झा, सिलीगुड़ी: पात्रा चॉल जमीन घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में 9 घंटे तक छापेमारी के बाद शिवसेना सांसद संजय राउत को रविवार को ईडी ने हिरासत में ले लिया। राउत पर जांच में सहयोग न करने का आरोप है। ईडी की टीम ने 1000 करोड़ से ज्यादा के पात्रा चॉल जमीन घोटाला मामले में उनसे घंटों पूछताछ की। राउत घर से निकले तो भगवा दुपट्टा लहराते नजर आए। ईडी ने रातभर संजय राउत को हिरासत में रखा। देर रात उन्हें ईडी ने गिरफ्तार किया है। सोमवार को अब उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा। ईडी संजय राउत को मेडिकल के लिए जेजे अस्पताल लेकर पहुंची हैं। उससे पहले ईडी दफ्त से लेकर मुंबई में जेजे अस्पताल तक भारी पुलिस फोर्स तैनात किया गया है।
संजय राउत के घर पहुंचे उद्धव ठाकरे
महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री और श‍िवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे सोमवार दोपहर पार्टी सांसद संजय राउत के घर पहुंचे। उद्धव ठाकरे ने संजय राउत के पर‍िवार से मुलाकात की। दरअसल पात्रा चॉल जमीन मामले में ईडी ने संजय राउत को अरेस्‍ट कर ल‍िया है। ईडी संजय राउत को कोर्ट में पेश करने वाली है, जहां वह राउत की र‍िमांड मांग सकती है।
संजय राउत को जांच के लिए अस्पताल ले जाया गया
ईडी के अधिकारी सोमवार को शिवसेना के सांसद संजय राउत को जांच के लिए अस्पताल ले गए। इसके बाद उन्हें यहां एक विशेष अदालत में पेश किया जाएगा। जहां ईडी कोर्ट से कम से कम 14 द‍िन की कस्‍टडी की मांग कर सकती है। दरअसल मनी लॉड्र‍िंग के मामले में गिरफ्तारी के बाद दक्षिण मुंबई में ईडी के कार्यालय में रात गुजारने वाले राउत (60) को दोपहर साढ़े 12 बजे के बाद अस्पताल ले जाया गया। वह एजेंसी के कार्यालय के बाहर जमा मीडिया कर्मियों का अभिवादन करते हुए देखे गए। अधिकारियों ने बताया कि ईडी ने रविवार को राउत के घर पर नौ घंटे तक छापेमारी करने के बाद मुंबई की पात्रा चॉल में कथित अनियमितताओं से जुड़े एक मामले में उन्हें गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने कहा कि छापेमारी के दौरान मिली 11.5 लाख रुपये की नकदी को जब्त कर लिया गया है। राउत से दक्षिण मुंबई के बलार्ड एस्टेट में स्थित ईडी के स्थानीय कार्यालय में छह घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की गई और आधी रात के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।
रिमांड के ल‍िए ED ने तैयार किए तीन मुद्दे
सूत्रों की मानें तो ईडी ने तीन मुद्दे तैयार किए हैं, जिन पर ईडी संजय राउत की रिमांड मांगेगी। ईडी का दावा है कि रुपयों के लेनलेन को लेकर संजय राउत को फायदा हुआ है। उनकी पत्नी के अकाउंट में रुपयों के ट्रांसफर होने की बात कही जा रही है। प्रवीण राउत से संजय राउत तक रकम पहुंचने का दावा भी ईडी ने किया है। कहा जा रहा है कि ईडी के पास इसके दस्तावेज मौजूद हैं। वहीं तीसरा मुद्दा यह है कि संजय राउत जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं। इधर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने संजय राउत पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि एक भोंपू तो अंदर गया। रोज सुबह आठ बजे बजने वाला भोंपू बंद हो गया। एकनाथ शिंदे ने एक दिन पहले भी तंज कसते हुए कहा था कि संजय राउत डर क्यों रहे हैं?
‘आवाज दबाने की साजिश’
संजय राउत की पीएमएलए कोर्ट में पेशी से पहले उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे का बयान सामने आया है। आदित्य ने कहा कि शिवसेना को खत्म करने, महाराष्ट्र की आवाज दबाने की यह साजिश है..ये सभी के सामने है और ये जगजाहिर है।
राज्यसभा का कामकाज स्थगित करने का नोटिस
इधर कांग्रेस सांसद प्रियंक चतुर्वेदी ने राज्यसभा में कामकाज स्थगित करने के लिए नोटिस दिया है। वहीं निर्दलीय विधायक रवि राणा ने आरोप लगाया है कि MVA की सरकार बनाने के लिए संजय राउत को कांग्रेस और NCP ने बड़ी रकम दी थी। उन्होंने कहा कि इसकी भी जांच होनी चाहिए। वहीं ईडी संजय राउत के मेडिकल के लिए उन्हें अस्पताल लेकर पहुंची हैं।
शिवसेना सांसद संजय राउत को रविवार सुबह उस वक्त झटका लगा, जब ईडी के अधिकारियों ने उनके घर में दस्तक दी। सूत्र बताते हैं कि सुबह सात बजे से ईडी के 20 से अधिक अधिकारी राउत से गोरेगांव पात्रा चाल घोटाले में सवाल करने लगे। लेकिन, राउत ने ईडी के किसी भी सवाल का जवाब नहीं दिया। आरोप है कि म्हाडा, संजय राउत के रिश्तेदार प्रवीण राउत की गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन कंपनी और हाउसिंग डेवलपमेंट ऐंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) की मिली भगत से यह घोटाला हुआ है। रिपोर्ट अशोक झा

Related Articles

Back to top button