Khabar AajkalNewsPoliticsPopular

रायगंज के विधायक कृष्ण कल्याणी को बनाया गया लोक लेखा समिति के अध्यक्ष 

 रायगंज के विधायक कृष्ण कल्याणी को बनाया गया लोक लेखा समिति के अध्यक्ष 
– टीएमसी में शामिल हुए मुकुल रॉय ने इस्तीफा दे दिया था

अशोक झा, सिलीगुड़ी:  पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी छोड़कर टीएमसी में शामिल हुए रायगंज के विधायक कृष्ण कल्याणी  को पश्चिम बंगाल विधानसभा की लोक लेखा समिति के अध्यक्ष बनाया गया है। विधानसभा के अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने उन्हें  पद के लिए नामित किया। सोमवार को इस बाबत विधानसभा सचिवालय की ओर से अधिसूचना जारी गई है। बता दें कि इस पर विवाद होने के बाद स्वास्थ्य कारणों से बीजेपी से टीएमसी में शामिल हुए मुकुल रॉय ने इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद लग रहा था कि इस पद पर उठा विवाद थम जाएगा, लेकिन अब फिर से स्पीकार ने बीजेपी से टीएमसी में शामिल हुए विधायक को ही अध्यक्ष पद पर नामित किया है.बीजेपी ने इसका विरोध किया है। बता दें कि विधानसभा चुनाव के बाद 27 अक्टूबर, 2021 को मंत्री पार्थ चटर्जी की उपस्थिति में पहले भाजपा से इस्तीफा देने वाले विधायक कृष्ण कल्याणी टीएमसी में शामिल हो गए थे। मुकुल रॉय के चेयरमैन पद से इस्तीफे के बाद स्पीकर ने उन्हें पीएसी का सदस्य नामित किया था और अब उन्हें पीएसी का चेयरमैन बना दिया है।

विरोधी दल के विधायक को मिलता है पीएसी चेयरमैन का पद
संसदीय परंपरा के अनुसार विधानसभा की लोक लेखा समिति का अध्यक्ष पद विरोधी दल के विधायक को दिया जाता है। ऐसे में चूंकि कृष्ण कल्याणी बीजेपी से छोड़कर टीएमसी में शामिल हो गए हैं और उन्हें चेयरमैन बनाया गया है, तो बीजेपी ने इसका विरोध शुरू कर दिया है, हालांकि स्पीकर बिमान बनर्जी का कहना है कि उन्होंने संसदीय नियमों का ही पालन किया है। विधानसभा में वह अभी भी बीजेपी के सदस्य हैं। यह देखना हमारा काम नहीं है कि उन्होंने बाहर क्या किया है। मुझे कोई सूचना नहीं है कि वह किसी अन्य पार्टी में शामिल हुए हैं। प्रक्रिया में मैंने कानून का पालन किया है।

मुकुल रॉय को बनाया गया था चेयरमैन, दे दिया था इस्तीफा
बता दें कि बीजेपी से टीएमसी में शामिल हुए विधायक को पीएसी का चेयरमैन बनाने का बीजेपी विरोध करती रही है। स्पीकर ने जब मुकुल रॉय को पिछले साल जुलाई में पीएसी अध्यक्ष नियुक्त किया था, तो भाजपा चाहती थी कि उसके विधायक और वरिष्ठ अर्थशास्त्री अशोक लाहिड़ी को चेयरमैन बनाया जाए, लेकिन स्पीकर ने बीजेपी की अपील खारिज कर दी थी। इसके साथ ही स्पीकर ने शुभेंदु अधिकारी के मुकुल रॉय की सदस्यता खारिज करने की अपील भी खारिज कर दी थी और कहा था कि मुकुल रॉय विधानसभा में बीजेपी के विधायक हैं। मुकुल रॉय ने कृष्णानगर उत्तर सीट से भाजपा के टिकट पर 2021 का विधानसभा चुनाव जीता था और एक महीने बाद जून 2021 में फिर से सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए थे। रिपोर्ट अशोक झा

Related Articles

Back to top button