Khabar AajkalNewsPoliticsPopularSiliguriState

सिलिगुड़ी:सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगा प्रतिबंध; डिप्टी मेयर ने शहर में जाकर लोगों को दी चेतावनी!

#सिलिगुड़ी:सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगा प्रतिबंध; डिप्टी मेयर ने शहर में जाकर लोगों को दी चेतावनी!

सिंगल यूज प्लास्टिक पर एक जुलाई से पूर्ण प्रतिबंध लग रहा है हालांकि कई साल पहले भी यह बात सामने आई थी कि प्लास्टिक का यूज करना मना है लेकिन इसका धड़ल्ले से प्रयोग होता रहा है ।

लेकिन अब इसको लेकर केंद्र सरकार काफी सक्रिय हो गई है आपको बता दे की बृहस्पतिवार के बाद इसका प्रयोग व निर्माण करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी जिसको लेकर डिप्टी मेयर रंजन सरकार ने आज शहर का दौरा किया।

आज वार्ड नंबर 1 और 3 में गए और लोगों को प्लास्टिक का यूज़ ना करने की चेतावनी दी साथ ही उन्होंने बताया कि प्लास्टिक से पर्यावरण ही नहीं बल्कि हमारा शहर भी प्रभावित होता है शहर को स्वच्छ व रखने के लिए प्लास्टिक पर प्रतिबंध बेहद जरूरी है।

आइए आपको हम बता दें कि सिंगल यूज प्लास्टिक क्या है 1 जुलाई से सरकार जिन सिंगल यूज वाले प्लास्टिक पर बैन लगाने जा रही है, उनमें प्लास्टिक स्टिक वाले ईयर बैंड, गुब्बारों की प्लास्टिक स्टिक, प्लास्टिक के झंडे, कैंडी स्टिक, आइस्क्रीम स्टिक, सजावट वाले थर्माकोल, प्लास्टिक प्लेट, कप, प्लास्टिक पैंकिंग आइटम, प्लास्टिक के इनविटेशन कार्ड, सिगरेट के पैकेट, 100 माइक्रोन से कम वाले प्लास्टिक और पीवीसी उत्पाद शामिल है।

अगर अब से प्लास्टिक से बनी इन चीजों का प्रयोग किया गया तो 7 साल की जेल के साथ जुर्माना भी भरना पड़ेगा।
#KhabarAajkal

Related Articles

Back to top button