North Bengal Politics WestBengal

कमीशन के तौर पर रुपये (कट मनी)नही देने पर सभी प्रकार के सरकारी सुविधाओ से किया वंचित !

कमीशन के तौर पर रुपये (कट मनी)नही देने पर सभी प्रकार के सरकारी सुविधाओ से किया वंचित पीड़ित ने स्वेच्छा मृत्यु की अपील की।

जफर इमाम हक़, मालदा:
एक तो आंखों की रोशनी कमजोर होने की वजह से काम नही मिलता है और दूसरे तरफ कमीशन के तौर पर रुपये(कट मनी) नही देने से मना किया तो सरकारी सुविधाओं से वंचित किया।पीड़ित परिवार ने हार कर स्वेच्छा मृत्यु हेतु सरकार से आवेदन किया।

मालदा जिला के चांचल 2 नंबर ब्लॉक के मालतीपुर ग्राम के नया टोला निवासी निताई दास दोनो आँखों से ठीक से देख नही पाते है।जिसके वजह से काम करने में असमर्थ है।ठीक से आँखों से नही देख पाने के कारण कही भी काम नही मिल पा रहा है ।दूसरे तरफ दृष्टिहीनता के कारण घर वालो को भारी दुखो का सामना करना पर रहा है।परिवार में चार सदस्य है पति पत्नी और दो बच्चे।पूरे दिन में मुश्किल से एक वक्त का खाना नसीब नही होता है बावजूद इसके मुसीबतों के पहाड़ को पार कर माध्यमिक परीक्षा में सफलता अर्जित की निताई दास के पुत्र ने।
इसके अलावा इस परिवार को किसी भी प्रकार की सरकारी सुविधा नही मिलती है।अनेको बार सरकारी आवास योजना के तहत रहने को घर हेतु आवेदन किया लेकिन कट मनी देने में असमर्थता के कारण आवेदनो पर कोई सुनवाई नही हो सकी, ऐसा इन्होंने शिकायत की है।

शिकायत है कि मालतीपुर ग्राम पंचायत के पूर्व कांग्रेस के कब्जे वाली पंचायत के मेम्बर एवं प्रधान को एक से अधिक बार आवेदन किया लेकिन उनके ओर से किसी प्रकार की सुविधा नही मिली इस परिवार को।

वर्तमान में तृणमूल कांग्रेस के पंचायत प्रधान सहित पंचायत मेम्बरों के पास भी आवेदन किया ,बावजूद परेशानी के और कुछ भी हाँथ नही आया ।जिनके पास भी जाते है वे पहले कमीशन (कट मनी) की मांग की करते है।जिस वजह से परेशान होकर निताई दास ने परिवार सहित स्वेच्छामृत्यु की आवेदन की है ।

वर्तमान समय मे शाशक दल के नेता -नेत्री ” दीदी को बोलो” कर्मसूची के माध्यम से गली गली घूम कर लोगो की असुविधाओं को दीदी तक पहुंचाना एवं लोगो की असुविधाओं का तुरंत समाधान करना इत्यादि बातों का सोशल मीडिया पर प्रचार करते है।किंतु चांचल 2 नंबर ब्लॉक के मालतीपुर नयाटोला के इलाके में ग्रामीणों के पास कोई नही पहुंचा।

ऐसा क्यों हो रहा है ,की बारम्बार शिकायत करने के बावजूद मालतीपुर पंचायत प्रधान ने प्रतिक्रिया नही दिखायी।

नयाटोला के ग्रमीणों के साथ और भी कई समस्या है जैसा कि कितने ही विधवा औरतो को विधवा भत्ता नही मिलता है,कितने ही लोगो ने घर लेने के लिए एडवांस कमिशन भी दिए बावजूद इसके उन्हें घर नही मिला इत्यादि मामले सामने आये।

खबर मिलते ही ह्यूमन राइट्स एंड प्रोटेक्शन कॉउन्सिल के सभापति शुभदीप सरकार ने चांचल 2 नंबर ब्लॉक के बीडीओ अमित कुमार साहू को विस्तार पूर्वक जानकारी दी।जिसके बाद बीडीओ ने कहा ,इस विषय की जानकारी मुझे नही थी,हम मामले की जांच करेंगे एवं प्रार्थमिक तौर पर जो भी सहायता हो सके हम करेंगे।

Share this:

You may also like