North Bengal Siliguri

सिलीगुड़ी के नजदीक फुलबाड़ी में “फुलबाड़ी इंडस्ट्रियल पार्क द्वारा लाई गई औद्योगिक विकास के लिए भूमि परियोजना !

#सिलीगुड़ी के नजदीक फुलबाड़ी में “फुलबाड़ी इंडस्ट्रियल पार्क द्वारा लाई गई औद्योगिक विकास के लिए भूमि परियोजना !

आज सिलीगुड़ी शहर से सटे फुलबाड़ी क्षेत्र में इंडस्ट्रियल औद्योगिक अवसंरचना की महत्वता को बताने हेतु “फुलबाड़ी इंडस्ट्रियल पार्क” के डायरेक्टर सहित ,सह निवेशको ने आज अपने कार्यालय में संवादाता सम्मेलन कर उत्तर भारत मे पहकी बार औद्योगिक विकास के लिए भूमि परियोजना की जानकारी दी ,

“फुलबाड़ी इंडस्ट्रियल पार्क ” प्राइवेट लिमिटेड के डारेक्टर बियानी जी ने कहा ” सिलीगुड़ी सहर तेजी से विकास हो रहा है , जंहा औद्योगिक विकास हर दिन एक उचाई छू रहि है ,इसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने सिलीगुड़ी जैसे सहर में एक इंडस्ट्रियल पार्क की परियोजना लाई है जिसके तहत औद्योगिक छेत्र में कई तरह के लाभ मिलेंगे , उनके द्वारा लाई गई परियोजना फुलबाड़ी इंडस्ट्रियल पार्क ” यंहा मांग के साथ संकलित करके सरकार के अतिरिक्त MSMES की स्थापना के लिए फ्री होल्ड भूमि विकसित कर रही है ,

इसी उद्देश्य के लिए औद्योगिक भूखंड, एमएसएमई और कपड़ा विभाग, पश्चिम बंगाल सरकार ने सितंबर 2014 में एमएसएमईएस के लिए स्वीकृत औद्योगिक पार्क के रूप में एक योजना की घोषणा की थी जिसका उद्देश्य निजी क्षेत्र को निजी क्षेत्रों में औद्योगिक पार्क स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करना था।

राज्य सरकारकी सहायता से औद्योगिक विकास और रोजगार सृजन को उत्प्रेरित करने और बढ़ावा देने के लिए यह परियोजना काफी कारगर साबित होगी ,

आपको जानकारी दे दे कि इस योजना के तहत 32 एकर में फैले “फुलबाड़ी इंडस्ट्रियल पार्क 72 भागो में बाट विकसित किया गया है। औद्योगिक भूखंडों में, जिनकी प्रमुख स्वीकृति 2015 के अंत में MSME &T विभाग द्वारा दी गई थी, जिसे सिलीगुड़ी में एक CII कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल माननीय वित्त मंत्री, डॉ। अमित मित्रा द्वारा सौंप दिया गया था।

योजना की गाइडलाइन के अनुसार, फुलबाड़ी इंडस्ट्रियल पार्क औद्योगिक और पार्क के चारों ओर बाउंड्री वॉल जैसी बुनियादी और आवश्यक सामान्य बुनियादी सुविधाओं को विकसित किया जाना है, जिनमें तीन गेट मुख्य हैं, एक-एक प्लॉट, आंतरिक सड़कों और स्ट्रीट लाइट, स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज, सीवरेज सिस्टम, सामान्य अग्निशमन बुनियादी ढांचे आदि और एसटीपी की स्थापना, भूनिर्माण और वृक्षारोपण, विद्युत मुख्य वितरण नेटवर्क का कार्य सामिल है जो फ़िलहाल पूरे जोर शोर से तैयारी पर है।

एमईएमई विभाग डीएम, जलपाईगुड़ी कार्यालय के माध्यम से पार्क की एप्रोच रोड को विकसित कर रहा है और औद्योगिक पार्क में “फुलबाड़ी इंडस्ट्रियल पार्क”
द्वारा उपहार में दी गई भूमि पर डब्ल्यूबीएसईडीसीएल के माध्यम से 33/11 केवी इलेक्ट्रिक सब-स्टेशन स्थापित भी किया जा रहा है ,

फुलबाडी औद्योगिक पार्क का नाम इस औद्योगिक पार्क के बारे में संक्षिप्त विवरण के साथ वर्ष 2017 और 2019 में BGBS की पुस्तिका में प्रकाशित किया गया था। परियोजना के बारे में व्यापक प्रचार प्रसार के लिए दैनिक समाचार पत्रों में विज्ञापन प्रकाशित किया था।

जिसके बाद से ही फुलबाड़ी इंडस्ट्रियल पार्क परियोजना को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली और विभिन्न उद्यमियों को लगभग 48 भूखंड आवंटित और सौंप दिए गए। उनमें से कुछ को पहले ही पार्क के भीतर अपनी परियोजनाओं का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है।

पार्क को विकसित करने के रास्ते पर, हमें सभी संबंधित विभागों, स्थानीय सरकार प्रशासन, पुलिस और एमएसएमई और टी विभाग से सभी आवश्यक प्रतिक्रिया और समर्थन मिला।

इस परियोजना के निर्माण के स्वरूप कुछ बेईमान व्यक्ति अवैध वसूली के लिए प्रोजेक्ट में गड़बड़ी करने की कोशिश कर रहे थे, उस वक्त पुलिस प्रशासन ने हस्तक्षेप कर समर्थन किया और ऐसे परेशानी पैदा करने वालों के खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई की।

“फुलबाड़ी इंडस्ट्रियल पार्क ” राज्य में MSMES के विकास के प्रति राज्य सरकार के सकारात्मक दृष्टिकोण से इस पार्क को विकसित करने में सक्षम हो सकते हैं और बड़े पैमाने पर स्थानीय जनता जो अंततः 2000 रोजगार पैदा करने वाले इस औद्योगिक पार्क में 200 करोड़ का निवेश ला रही है। प्रोजेक्ट गाइडलाइन के निर्धारित समय के भीतर पूरा कर लिया जाएगा ।

परियोजना के डायरेक्टर का मानना है कि यह परियोजना सिलीगुड़ी क्षेत्र में एक पत्थर की लकीर साबित होगी , एवं इस परियोजना से बड़े-बड़े उद्योगपति की राहें आसान हो जाएगी l

Share this:

You may also like