Khana Khazana National North Bengal Sikkim Siliguri WestBengal

लंबाई के अनुसार हमारा सही वजन कितना होना चाहिए ?

लंबाई के अनुसार हमारा सही वजन कितना होना चाहिए ? प्रत्येक व्यक्ति के लिए जानना जरूरी है !

प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि वह हमेशा स्वस्थ और तंदुरुस्त रहे। लेकिन आजकल की गलत जीवनशैली और गलत खानपान की वजह से अधिकतर लोगों के शरीर का वजन लंबाई के अनुसार नहीं होता है। शरीर का वजन लंबाई के अनुसार नहीं होने से अनेक गंभीर बीमारियां हो जाती हैं। शरीर का वजन लंबाई के अनुपात में बॉडी मास इंडेक्स से ज्ञात किया जाता है। आइए जानते हैं। लंबाई के अनुसार हमारा सही वजन कितना होना चाहिए ? प्रत्येक व्यक्ति के लिए जानना जरूरी है।

महिलाओं का लंबाई के अनुसार वजन

बॉडी मास इंडेक्स द्वारा पुरुष और महिलाओं के शरीर का वजन लंबाई के अनुपात में अलग-अलग होता है। ऊपर दिए गए चार्ट में महिलाओं का वजन लंबाई के अनुसार दिया गया है। महिलाएं चार्ट देखकर अपने वजन का आकलन करें। और जिनका वजन लंबाई के अनुपात में कम या ज्यादा हैं वो वजन संतुलित करने के लिए रोज व्यायाम करें। और संतुलित खान-पान पर ध्यान दें।

पुरुषों का लंबाई के अनुसार वजन

ऊपर दिए गए चार्ट में पुरुषों का लंबाई के अनुसार वजन दिया गया है। पुरुष चार्ट देखकर अपने वजन का आंकलन करें। जिन पुरुषों का वजन लंबाई के अनुपात में कम है वो अंडर वेट केटेगरी में आते हैं। ऐसी स्थिति में आप शरीर का वजन बढ़ाएं। जिन पुरुषों के शरीर का वजन लंबाई के अनुपात में ज्यादा है वो ओवरवेट केटेगरी में आते हैं। ऐसे पुरुषों को शरीर का वजन कम करने की आवश्यकता है।

आपके शरीर का वजन और लंबाई कितनी है ? हमें कमेंट बॉक्स में यह जानकारी जरूर बताएं। और खबर पसंद आई तो लाइक और ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करें।

लंबाई के अनुसार हमारा सही वजन कितना होना चाहिए ? प्रत्येक व्यक्ति के लिए जानना जरूरी है

लंबाई के अनुसार हमारा सही वजन कितना होना चाहिए ? प्रत्येक व्यक्ति के लिए जानना जरूरी है

Source : Real health post

All pictures source : google

Share this:

You may also like