Khana Khazana

बस खाने का सही तरीका पता होना चाहिए चिकन से दस गुना ज्यादा ताकतवर है मूंगफली

मूंगफली का इस्तेमाल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया भर में बड़े चाव के साथ किया जाता है। इसका इस्तेमाल कई सारे स्वादिष्ट व्यंजनों के अलावा कई सारी मिठाइयों को बनाने में भी किया जाता है। मूंगफली का सेवन आपके शरीर की कई सारी कमियों को पूरा करता है और इसका इस्तेमाल अधिकांश बॉडीबिल्डर्स भी करते हैं। संतुलित मात्रा में मूंगफली का इस्तेमाल आपको कमाल के फायदे पहुंचाता है परन्तु अधिकाँश लोग इसे गलत तरीके से खाकर इसके पूरे फायदे नहीं उठा पाते हैं। आज की पोस्ट में हम आपको मूंगफली के सेवन का सही तरीका बताएंगे।

मूंगफली में कई सारी चीजें ऐसी होती हैं जो चिकन से दस गुना तक ज्यादा होती है। मूंगफली का सेवन शाकाहारी लोगों के लिए ही नहीं बल्कि माँसाहारी लोगों के लिए भी बेहद जरुरी है। 100 ग्राम मूंगफली का सेवन आपकी दैनिक जरुरत की 25 प्रतिशत कैलोरीज की आपूर्ति करता है। इसका सेवन पतले दुबले लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाये रखता है। मूंगफली में मैग्नीशियम भारी मात्रा में पाया जाता है जिससे शरीर को काफी लाभ मिलता है। मूंगफली फाइबर से भरपूर होती है और आपके पाचन को बेहतर बनाने का काम करती है।

अधिकाँश लोग मूंगफली को भून कर खाते हैं जो की सही तरीका नहीं है। मूंगफली को भूनने से गर्म तापमान की वजह से इसके कई पोषक तत्त्व नष्ट हो जाते हैं। मूँगफली खाने का सबसे सही तरीका है इसे रात में फूलने के लिए पानी में भिगो कर अगली सुबह इसका सेवन करना। फूली हुई मूंगफली को पचाना भी आसान होता है और इससे मूंगफली के कोई पोषक तत्त्व भी नष्ट नहीं होते हैं। इस तरह मूंगफली का लगातार सेवन करने से शरीर को काफी लाभ मिलता है।

अगर आप किसी समस्या के बारे में पूछना चाहते है तो आप फॉलो के बटन पर क्लिक करके अपनी समस्या हमें बता सकते हैं, हम शीघ्र-अतिशीघ्र आपके उस समस्या का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें। अगर आपको यह जानकारी पसंद नहीं आई तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं। हम आपके विचारो का स्वागत करते हैं।

[News source: focus post ]

Share this: