Khabar Aajkal Siliguri

तालिबान ने भारत के खिलाफ उठाया बड़ा कदम। आयात-निर्यात पर लगा दी गई रोक।

तालिबान ने भारत के खिलाफ उठाया बड़ा कदम। आयात-निर्यात पर लगा दी गई रोक।

बता दे की,अफगानिस्तान पर कब्जे के साथ ही तालिबान ने भारत के प्रति अपनी हरकत का उदाहरण पेश किया है।

दरअसल,तालिबान ने भारत के साथ आयात और निर्यात दोनों ही बंद कर दिए हैं। इसी के साथ बता दें कि अशरफ गनी सरकार के कार्यकाल में भारत और अफगानिस्तान के रिश्ते काफी अच्छे हो गए थे। नई दिल्ली ने अफगान में कई विकास परियोजनाओं को आकार दिया था, लेकिन अब पहले जैसे रिश्ते रहने की उम्मीद बेहद कम है

हालाकी,फेडरेशन ऑफ इंडिया एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन के डॉ. अजय सहाय ने आयात-निर्यात पर तालिबानी बैन की पुष्टि की है। डॉ. सहाय ने कहा कि तालिबान ने इस वक्त सभी कार्गो मूवमेंट को रोक दिया है।

‘ हमारा माल अक्सर पाकिस्तान के रास्ते ही सप्लाई होता था, जिस पर फिलहाल रोक लगा दी गई’ उन्होंने आगे बताया की, ‘अफगानिस्तान की स्थिति पर हमारी नजर बनी हुई है, ताकि हम सप्लाई को शुरू कर सकें. लेकिन मौजूदा वक्त में तालिबान ने एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट रोक दिया है’।

भारत चीनी, चाय, कॉफी, मसाला सहित अन्य वस्तुएं निर्यात करता है, जबकि बड़े स्तर पर ड्राई फ्रूट्स, प्याज वगैरह आयात किए जाते हैं,
अब लिहाजा माना जा रहा है कि अफगान संकट के चलते आने वाले दिनों मे ड्राई फ्रूट्स के दाम बढ़ सकते हैं।
क्योंकि भारत करीब 85 फीसदी ड्राई फ्रूट्स अफगानिस्तान से आयात करता है। इससे पहले, तालिबान ने ऐलान किया था कि वह भारत से अच्छे संबंध चाहता है, साथ ही भारत यहां पर जारी अपने सभी काम और निवेश को बिना किसी दिक्कत के पूरा कर सकता है। हालांकि, तालिबान की कथनी और करनी में काफी फर्क है, इसलिए फिलहाल कुछ भी कह पाना मुश्किल है।

News Co-Ordinator and Advisor, Khabar Aajkal Siliguri

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *