Khabar Aajkal Siliguri

काबुल:- एयरपोर्ट पर बम ब्लास्ट। 13 अमेरिकी कमांडो साहित 64 मासूमो ने गवाई अपनी जान।

काबुल:- एयरपोर्ट पर बम ब्लास्ट। 13 अमेरिकी कमांडो साहित 64 मासूमो ने गवाई अपनी जान।

बता दे की,अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट के पास सीरियल बम ब्लास्ट में 13 अमेरिकी सैनिकों समेत कुल 64 लोग मारे गए है,तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने बम धमाके में 52 लोगों के घायल होने की पुष्टि की है।

हालाकी,भारत ने काबुल में हुए सीरियल बम धमाकों की कड़ी निंदा की है।
यू तो,अफगान मीडिया के मुताबिक पहले दोनों बम विस्फोट काबुल एयरपोर्ट के एबे गेट के पास हुए, पेंटागन ने कहा है कि अफगानिस्तान में एक साल से अधिक के सबसे भीषण आतंकवादी हमलों में आईएसआईएस द्वारा काबुल हवाई अड्डे के बाहर किए गए हमले में 13 अमेरिकी सैनिक मारे गए और 18 अन्य घायल हो गए।
अमेरिकन मीडिया के मुताबिक यह सुसाइड बॉम्बर अटैक था। इस अटैक के साथ ही अबे गेट के पास गोलियां भी चलाई गई हैं।
सूत्रों के मुताबिक ISIS-K आतंकी समूह ने काबुल एयरपोर्ट पर यह हमला किया है,इस घटना के बाद नीदरलैंड ने अफगानिस्तान से अपने नागरिकों को निकालने के लिए चलाए जा रहे ऑपरेशन को फिलहाल अस्थाई रूप से रोक दिया है, वहीं ब्रिटेन ने हालात की समीक्षा के लिए सीनियर मंत्रियों और अफसरों की आपात बैठक बुलाई है ।

दरअसल,काबुल एयरपोर्ट पर हुए इस बम ब्लास्ट का असर दुनियाभर में दिखाई दे रहा है, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइजेन ने इजराइल के पीएम नेफ्ताली बेनेट के साथ अपनी मुलाकात स्थगति कर दी है और वे अपने रक्षा सलाहकारों के साथ हालात का जायजा ले रहे हैं। वहीं जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल ने इजराइल की यात्रा स्थगित करने की घोषणा की है।फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रां ने काबुल बम धमाकों के बाद अफगानिस्तान से अपने दूतावास को खाली करने की घोषणा की है।

बताते चलें कि काबुल एयरपोर्ट के बाहर हजारों की संख्या में अफगान नागरिक पिछले एक हफ्ते से जमे हुए हैं,लेकिन वीजा और पासपोर्ट न होने की वजह से उन्हें एयरपोर्ट के अंदर एंट्री नहीं मिल पा रही है।

इस घटना के दौरान,अब तालिबान ने भी घोषणा कर दी है कि किसी भी अफगान नागरिक को देश नहीं छोड़ने दिया जाएगा और उन्हें वापस अपने घरों को लौटना होगा।

News Co-Ordinator and Advisor, Khabar Aajkal Siliguri

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *